राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा आज:नवा रायपुर में युवा सम्मेलन को करेंगे संबोधित; इन रास्तों का करें इस्तेमाल

विस्तार

अमरेंद्र सिंह

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शनिवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के दौरे पर आ रहे हैं। वे यहां युवा सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रदेश में कुछ महीने बाद विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। भाजपा 21 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है। ऐसे में राहुल गांधी के दौरे के बाद कांग्रेस की पहली लिस्ट आने की संभावना है। हालांकि कुमारी सैलजा ने 6 सितंबर तक प्रत्याशियों के नामों के ऐलान की बात कही है।

नवा रायपुर के मेला ग्राउंड में होने वाले राजीव युवा मितान किसान सम्मेलन में राहुल गांधी दोपहर करीब 2 बजे पहुंचेंगे। कार्यक्रम में पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव के साथ सीनियर ऑब्जर्वर प्रीतम सिंह, सह प्रभारी विजय जांगिड़ समेत कई नेता मौजूद रहेंगे।

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 40 नामों का हो सकता है ऐलान

कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में 40 नामों का ऐलान किया जा सकता है। ब्लाक स्तर पर मिले आवेदनों को लेकर तीन से पांच नाम का पैनल तैयार हो गया है। कई जिला कांग्रेस कमेटियों ने पैनल तैयार करके प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेज दिया है। अब स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद नामों का ऐलान किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन 4 सितंबर को रायपुर आ रहे हैं, ऐसे में कमेटी की बैठक के बाद प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी होगी।

जानिए राहुल गांधी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

दोपहर 2 बजे – राहुल गांधी का कार्यक्रम स्थल में आगमन
02:00 बजे से 2:20 बजे – प्रदर्शनी का अवलोकन और युवाओं से संवाद
दोपहर 2ः20 बजे – सभी नेताओं के साथ मंच पर आएंगे राहुल गांधी
2ः20 से 2ः20 बजे तक – छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यार्पण और राजगीत
2ः23 से 2ः28 तक – स्वागत, राजकीय गमछा से
2ः38 से 2ः50 तक – गिरीश देवांगन, प्रदीप शर्मा, पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज और खेलमंत्री उमेश पटेल का उद्बोधन
2ः50 से 2ः53 तक – उत्कृष्ट काम करने वाले 5 राजीव युवा मितन क्लबों के सदस्यों का सम्मान
2ः53 से 3 बजे तक – नव नियुक्त शिक्षकों को राहुल गांधी नियुक्ति पत्र देंगे।
3ः00 से 3ः10 बजे तक – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सम्बोधन
3ः10 से 3ः25 बजे तक – राहुल गांधी का सम्बोधन
3ः25 से 3ः27 बजे तक – अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट
3ः27 से 3ः30 बजे तक – डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव आभार प्रदर्शन करेंगे

यूथ वोट बैंक को फोकस कर राहुल की सभा

माना जाता है कि युवा मतदाता प्रदेश में किसी भी पार्टी की जीत-हार का गणित बदल सकते हैं। प्रदेश में करीब 48 लाख ऐसे यूथ वोटर्स हैं, जिनकी उम्र 18 से 29 साल के बीच है। इनमें फर्स्ट टाइम वोट करने वाले यूथ की संख्या लगभग 4 लाख 43 हजार है। इसलिए भाजपा और कांग्रेस ही पार्टियां यूथ पर फोकस कर रही हैं। युवाओं का दिल जीतने की पूरी कोशिश की जा रही हैं। रायपुर में होने वाली राहुल गांधी की सभा भी इसी रणनीति का हिस्सा है।

युवाओं पर फोकस करने की वजह फैक्ट फाइल के साथ

प्रदेश में मतदाताओं की कुल संख्या – 1.97 करोड़
पुरूष मतदाता – 98.2 लाख
महिला मतदाता – 98.5 लाख
दिव्यांग – 1.47 लाख
थर्ड जेंडर – 762 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।
फर्स्ट टाइम वोटर्स – 4 लाख 43 हजार
18 से 29 साल के बीच वोटर्स – लगभग 48 लाख

राहुल की सभा और यूथ वोटर्स

कांग्रेस पूरी चुनावी रणनीति के तहत राष्ट्रीय नेताओं की सभा छत्तीसगढ़ में आयोजित कर रही है और राहुल गांधी को लेकर युवाओं में क्रेज बरकरार है इसलिए राहुल सीधे युवाओं से बातचीत करेंगे। इससे पहले लेह में भी राहुल गांधी ने युवाओं से बात की थी और अब बारी छत्तीसगढ़ की है।

रायपुर पुलिस ने जारी किया रूट चार्ट
रायपुर की यातायात पुलिस ने राहुल गांधी के कार्यक्रम रूट चार्ट और पार्किंग प्लान बनाया है।

बस्तर संभाग और जिला बालोद ,धमतरी, गरियाबंद और अभनपुर क्षेत्र की ओर से आने वाले वाहन केंद्री मोड़ से नवा रायपुर मार्ग में मुड़कर लॉ यूनिवर्सिटी से ट्रिपल आई चौक मुक्तांगन के सामने से कार्यक्रम स्थल की ओर जाएंगे।

बिलासपुर संभाग, सरगुजा संभाग और जिला महासमुंद , बलौदा बाजार और रायपुर (आरंग व खरोरा क्षेत्र) की ओर से आने वाले वाहन मंदिर हसौद से नवागांव मोड़ से नवा रायपुर में मुड़कर क्रिकेट स्टेडियम-साईं अस्पताल से दीन दयाल चौक से ट्रिपल आईटी मुक्तांगन के सामने से कार्यक्रम स्थल की ओर जाएंगे

जिला रायपुर (शहर और धरसींवा क्षेत्र) की ओर से आने वाले वाहन सेरीखेड़ी ब्रिज से नवा रायपुर मार्ग होकर क्रिकेट स्टेडियम टर्निंग से सीधे राज्योत्सव मैदान कार्यक्रम स्थल की ओर जाएंगे।

दुर्ग संभाग और राजनांदगांव संभाग की ओर से आने वाले वाहन टाटीबंध से पचपेड़ी नाका से माना बस्ती होकर तुता की ओर से राज्योत्सव मैदान की तरफ जाएंगे।

13 जगहों में बांटा गया है पार्किंग प्लान

पार्किंग क्रमांक 2 में 1500 गाड़ियों की पार्किंग होगी जो मेला स्थल परिसर के अंतर स्थित है जिसमें संपूर्ण क्षेत्र के विधायक, पदाधिकारी एवं व्हीआईपी गाड़ियां पार्क होंगी। पार्किंग क्रमांक 3 में 300 कार पार्क होंगी जो मेला स्थल परिसर के अंदर पेवर्ड पार्किंग है जिसमें सुरक्षा, विद्युत, पेयजल, टेन्ट आदि व्यवस्था में लगे अधिकारी गणों की गाड़ियां पार्क होंगी। पार्किंग क्रमांक 4 में 500 कार पार्क होंगी। यह पार्किंग धरनास्थल के सामने है। यहां पर रायपुर संभाग के कार एवं जीप के खड़ी होने की व्यवस्था होगी। पार्किंग क्रमांक 5 में तुता तालाब के किनारे बिलासपुर एवं सरगुजा संभाग की 500 कारें पार्क होंगी। पार्किंग क्रमांक 6 में पुरखौती मुक्तांगन के सामने रायपुर एवं धरसीवां क्षेत्र की 500 बसों की खड़े होने की व्यवस्था है। पार्किंग क्रमांक 7 में पुरखौती मुक्तांगन के सामने बस्तर संभाग, धमतरी, गरियाबंद एवं अभनपुर क्षेत्र के लिए 500 बसों के लिए पार्किंग है। पार्किंग क्रमांक 8 में पुरखौती मुक्तांगन के सामने बिलासपुर संभाग, सरगुजा संभाग तथा जिला महासमुंद , बलौदा बाजार व रायपुर (आरंग व खरोरा क्षेत्र) की 700 बसों के खड़ी होने के लिए पार्किंग है। पार्किंग क्रमांक 9 में निर्माणाधीन रेल्वे स्टेशन मैदान में सभी संभाग की 300 कारों के लिए पार्किंग बनाई गयी है। पार्किंग क्रमांक 10 में कन्वेंशन सेंटर के पास समाचार चैनलों की ओबी वैन और अधिकारियों की 100कारों के लिए पार्किंग व्यवस्था है। पार्किंग क्रमांक 11 में माना की ओर मुख्य मार्ग किनारे दुर्ग संभाग की 400 बसों के पार्किंग की व्यवस्था है। पार्किंग क्रमांक 12 में ग्राम तुता मार्ग के किनारे दुर्ग संभाग की 600 कार एवं जीप पार्क होंगी। पार्किंग क्रमांक 13 में निमोरा तालाब के किनारे बस्तर संभाग, धमतरी, गरियाबंद जिले की 500 कार एवं जीप के लिए पार्किंग बनाई गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *